आपने आप को डेलि रूटीन पर कैसे मैंटेन करे(Aapne Aap Ko Daily Routine Par Kaise Maintaine Kare) हिन्दी मे जानिए

नमशकर दोस्तो, आप सभी को फिरसे एक और बार स्वागत है हमारे ब्लॉग के अंदर, दोस्तो आज के इस पोस्ट के जरिये मे आपको बताने वाला हो की किस तरह से “आप आपने को डेलि रूटीन पर कैसे मैंटेन कर सकते है”

दोस्तो आपने आप को एक रूटीन के मुताबिक के रखना बहुत ही अच्छी बात है, जिससे आप हर काम को सही तरीके से सही समय पर कर सकते है। लेकिन हमे यह समझ मे नही आता है की किस तरह से हम आपने आप को एक रूटीन के मुताबिक रखे? और कैसे यह रूटीन बनाते है।

अगर दोस्तो आपको भी इनहि सारी विषय के बारे मे जानना है, और आप आपने आप को एक रूटीन के मुताबिक रखना चाहते है, तो आज के यह पोस्ट को आप बिलकुल आखिरी तक पढ़िएगा। आज के इस पोस्ट के अंदर आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

एक टाइम-टेबल बनाइये:

आपने आप को एक निर्देश समय के अनुसार रखने के लिए सबसे पहले एक टाइम-टेबल रखना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आपको नही पता की किस तरह से एक टाइम-टेबल को बनाया जाता है तो चलिये जानते है।

सबसे पहले आप एक पेपर लीजिये और शुरू करते है सीधा रात से, आपको पहले यह सोचना है की आपको रात मे किस समय सोना है। कौसिश करे जल्दी से जल्दी सोने के लिए, फिर आप पेपर मे उसे टाइम के साथ लिख लीजिये।

फिर आपको यह लिखना है की आपको सुबह कब उठना है?और कौसिश करे जल्दी से जल्दी उठने की। और जल्दी उठने के लिए आप Alarm का इस्तेमाल कर सकते है,धीरे धीरे यह आपका आदत बन जाएगा।

फिर आपको सबसे पहले क्या करना है? किस समय पर कौनसे काम करना है, वो सारा कुछ एक निर्देश समय के मुताबिक लिख लीजिए और इस पेपर को काही पर चिपका देना है जिसे देख कर आपको इसे रोज पालन करना है।

समय का सही इस्तेमाल करे:

अगर आपने टाइम-टेबल बनलिए लेकिन फिर भी आप इसे नही पालन कर रहे है तो इसमे आपका गलती है। कौसिश करे इसे पालन करने की पहले कुछ दिनो तक आपको Problems हो सकती है लेकिन धीरे धीरे जैसे आप इसको करते रहेंगे तो आपको आदत पढ़ जाएगी। और आप समय का सही इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

समय के अनुसार आपने काम को पूरा करिए:

किसी भी काम को आप हर समय उसे एक निर्दिष्ट समय पर पूरा कर सकते है ऐसा जरूरी नही है। लेकिन आप यह पूरी कौसिश करना जो समय आपने चुना है उसी समय के अंदर अंदर इसे पूरा करने की। जिससे आपका समय भी बचत होगी और आपका कम भी पूरा हो जाएगा।

आपने परिवार को भी समय दे:

दोस्तो खाना-पीना, कम करने के साथ साथ एक ऐसा भी समय चुनिये जिस वक़्त आप आपने परिवार को भी समय दे सकते है। क्यूंकी अगर आप दिन भर सिर्फ काम करेंगे और आप आपने को एक पींजेरे के अंदर बंद करके रखेंगे  तो इससे आपका सेहत और आपका दिमाग दोनों पर असर पढ़ सकते है,

इसीलिए आप कौसिश करे की हर काम के बीच आपने परिवार और दोस्तो के साथ भी ठोरा बहुत समय बिताने की। जरूरी नही की आप इसे रोज करे, आप हफ्ते मे 1 बार करेंगे तो भी चलेगा, जिससे आपका सेहत भी अच्छा रहेगा साथी आपका दिमाग भी शांत रहेगा और आपको काम करने मे भी अच्छा लगे।

आखरी शब्द:

दोस्तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह बताया है की आपने आप को डेलि रूटीन पर कैसे मैंटेन करे(aapne aap ko daily routine par kaise maintaine kare)हिन्दी मे जानिए।

अगर आपको हमारे बताए गाये जानकारी पसंद आया है तो आप इसे जरूर आपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे, ताकि वो भी इसे आपने जीवन मे अपनाए और कुछ अच्छा करे।

आखिरी मे येही कहूँगा की कर भाला  तो हो भाला। आपका समय देने के लिए बहुत बहुत धन्येबाद।

Leave a Comment