MBA Chaiwala Biography In Hindi (हिंदी में पढ़े MBA Chaiwala की बायोग्राफी)

नमस्कार दोस्तों आज आपको इस पोस्ट में मेरे द्वारा एक सच्ची कहानी जानने को मिलेगी जहा आज आपको मैं MBA Chai Wala की कहानी के बारे में बताने जा रहा हु जहा एक छोटे से लड़के ने कैसे अपनी कंपनी को बड़ा किआ और आज भारत में इतना प्रसिद्द हुआ यदि आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते है तब आपको जरूर यह कहानी पढ़नी चाहिए जिससे की आपको एक अंदर से जूनून मिल सके।

यह धार जिले के रहने वाले है जहा इन्होने ने अपने बिज़नेस की शुरूवात एक छोटे से चाय के ठेले से की थी जहा धीरे धीरे यह अपने काम पर म्हणत करते चले गए और अपने चाय के ठेले को आज यहाँ तक ले आये की इनके बहुत सारे आउटलेट है और जो की भारत के साथ साथ विदेशो में भी अपने चाय के आउटलेट ओपन करना चाहते है।

प्रफुल्ल बिलोर एक युवा भारतीय उद्यमी और YouTuber हैं जिन्होंने अपनी चाय बेचने वाली कंपनी बनाई है। उनका कहना है कि उनका सपना भारत के हर हिस्से में चाय बेचने का है।

उनका जन्म इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था लेकिन अब वे अहमदाबाद, गुजरात, भारत से अपना व्यवसाय संचालित करते हैं। उनके YouTube चैनल का नाम MBA चाय वाला मिस्टर बिलोर अहमदाबाद चाय वाला के लिए छोटा है।

प्रफुल्ल बिलोर प्रोफाइल/परिचय

जन्म नामप्रफुल्ल बिलोर
उपनामएमबीए चाय वाला
पेशाYouTuber, उद्यमी

प्रफुल्ल बिलोर व्यक्तिगत जीवन की जानकारी और अधिक

प्रफुल्ल बिलोर का जन्म 14 जनवरी 1996 को हुआ था जो उन्हें 2021 तक लगभग 25 वर्ष का बनाता है। उनकी राशि मकर है। उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था।

उनका जन्म धार, इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था।

जन्म तिथि/जन्मदिन14 जनवरी 1996
आयु (2021 के अनुसार)25
जन्मस्थलधार, मध्य प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरधार, मध्य प्रदेश, भारत
राशि चक्र / सूर्य राशिमकर राशि
धर्महिंदू

प्रफुल्ल बिलोर हाइट, वजन, भौतिक आँकड़े और अधिक

प्रफुल्ल बिलोर 5 फीट 10 इंच लंबा है और वजन लगभग 63 किलोग्राम है। अधिकांश भारतीयों की तरह, उन्हें स्वाभाविक रूप से काले बाल और गहरे भूरे रंग की आंखों के लिए जाना जाता है।

ऊंचाई (लगभग)मीटर में – 1.78 मीटर
फुट-इंच में – 5.10
वजन (लगभग)पाउंड में – 170lbs
किलोग्राम में – 63 किग्रा
आँखों का रंगगहरा भूरा / काला
बालो का रंगकाला

प्रफुल्ल बिलोर वैवाहिक स्थिति और अधिक

प्रफुल्ल बिल्लोर अभी अविवाहित हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित
मामले/गर्लफ्रेंडज्ञात नहीं है

प्रफुल्ल बिलोर शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज

वह स्नातक है और उसने वाणिज्य में स्नातक किया है लेकिन दुर्भाग्य से, यह ज्ञात नहीं है कि किस कॉलेज से है।

शैक्षिक योग्यतास्नातक
स्कूलज्ञात नहीं है
विश्वविद्यालयवाणिज्य में स्नातक (कॉलेज का नाम ज्ञात नहीं)

प्रफुल्ल बिलोर मनी फैक्टर

ऐसा अनुमान है कि प्रफुल्ल बिलोर की कुल संपत्ति लगभग 30 मिलियन रुपये है। 

कुल मूल्यरु. 30M

प्रफुल्ल बिलोर की जीवनी और प्रफुल्ल बिलोर के बारे में कुछ अन्य कम ज्ञात तथ्य

प्रफुल्ल बिलोर, जिन्हें एमबीए चाय वाला के नाम से भी जाना जाता है, ज्यादातर अपने YouTube वीडियो के लिए जाने जाते हैं। लेकिन बहुतों को उनके बारे में यह नहीं पता होगा कि वह एक बहुत ही मेहनती व्यवसायी हैं। और उन्होंने खुद को काफी सफल चाय व्यवसाय बना लिया है। 

अपनी स्नातक की डिग्री करते समय उन्हें वास्तव में अध्ययन करने में परेशानी हो रही थी; इसलिए उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचा। वह आगे की पढ़ाई के लिए जाना चाहता था और एमबीए करना चाहता था लेकिन उसे किसी कॉलेज में सीट नहीं मिली। 20 साल की उम्र में, कैट परीक्षा के परिणामों के कारण वह तबाह हो गया था। इस विफलता ने केवल अपने स्वयं के व्यवसाय के मालिक होने के उनके लक्ष्य को मजबूत किया।

ऐसा होने के बाद, प्रफुल्ल ने बैंगलोर, मुंबई आदि शहरों में रहकर पूरे भारत की यात्रा की। उन्हें कुछ प्रसिद्ध अमेरिकी लोगों ने काम करना शुरू करने के लिए प्रेरित किया, इसलिए उन्होंने मैकडॉनल्ड्स में काम करना शुरू कर दिया और इसके बारे में 50 दिनों तक सोचने के बाद उन्होंने एक चाय की दुकान खोली। उस चाय की दुकान खोलने के लिए उसने अपने पिता से 8000 रुपये उधार लिए थे। वह रात में कुछ घंटे ही चाय की दुकान चलाता था।

अपना स्टॉल खोलने के पहले ही दिन उन्होंने रु. कुल मिलाकर 300, लेकिन दूसरे दिन, उन्होंने रणनीति के रूप में अपने ग्राहकों के साथ अधिक बातचीत करना शुरू कर दिया और उन्हें अंग्रेजी में चाय की पेशकश की। उनकी रणनीति काम कर गई और अधिक से अधिक लोग उनके अंग्रेजी कौशल को देखने और उनकी चाय पीने के लिए आने लगे।

पहले तो उसने अपने माता-पिता को अपने पक्ष की हलचल के बारे में नहीं बताया था। लेकिन जल्द ही उसकी बिक्री बढ़ गई और यही उसकी मुख्य ऊधम बन गई। शुरुआत में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन वे डटे रहे और आगे बढ़ते रहे।

प्रफुल्ल बिलोर ने अपनी चाय की दुकान के लिए एक और नया विचार आजमाया। उनका विचार एक व्हाइटबोर्ड लगाने का था जहां नौकरी की जरूरत वाले लोग अपने फोन नंबर लिखेंगे ताकि अन्य ग्राहक जिन्हें कर्मचारियों की जरूरत है, उनसे संपर्क कर सकें। इसने उनके छोटे से स्टाल को लोगों की मदद करने और उन्हें नौकरी की नई संभावनाओं से जोड़ने में सक्षम बनाया।

इन वर्षों में, प्रफुल्ल बिलोर ने वैलेंटाइन डे पर “सिंगल्स के लिए मुफ्त चाय”, “महफिल-ए-कविता” नामक कविता / गायन रातों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है, कई सत्र माननीय व्यक्तियों द्वारा आयोजित किए गए जिन्होंने युवाओं को उद्यमिता के बारे में शिक्षित किया। यहां तक ​​कि उन्होंने कैंसर रोगियों, वंचित लोगों, केरल बाढ़ राहत कोष, दिल्ली और बिहार राज्य सरकारों के साथ राजनीतिक अभियान चलाने के लिए धन उगाहने वालों की मेजबानी भी की है।

एमबीए चाय वाला के उनके ब्रांड को एनडीटीवी, स्कूपवूप, आज तक, ब्रूट, टाइम्स ऑफ इंडिया, ज़ी न्यूज और यहां तक ​​कि बीबीसी और सीएनएन जैसे विदेशी मीडिया हाउस जैसे बड़े मीडिया निगमों द्वारा बड़े सम्मान के साथ स्वीकार किया गया था।

प्रफुल्ल बिलोर को 2021 तक, IIM, IIT, जोश टॉक्स, TEDxKIET (नितिन गडकरी के साथ), TEDxMDIG गुड़गांव, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, आदि जैसे कॉलेजों में बात करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने “ऑल यू नीड इज जोश” नामक पुस्तक का विमोचन किया है। (संकलप शक्ति)

प्रफुल्ल बिलोर सोशल मीडिया अकाउंट्स और चैनल्स

यह ” प्रफुल्ल बिलोर ” के बारे में पूरी नवीनतम जानकारी थी जिसे हमने इंटरनेट के माध्यम से क्यूरेट किया था। FameImpact में हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अपने प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मिले होंगे। ऊपर दी गई जानकारी नियमित रूप से अपडेट की जाएगी। कोई भी गलती जो आपने देखी हो या कोई भी संपादन जो आप सुझाना चाहते हैं, उसका हमेशा नीचे टिप्पणी बॉक्स में स्वागत है।

कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करें और अपनी पसंदीदा हस्तियों के बारे में नवीनतम जानकारी के लिए फिर से विजिट करें।

Leave a Comment